The smart Trick of तरबूज के रस के फायदे That Nobody is Discussing

Wiki Article



तरबूज के रस का एक गिलास कमजोरी को दूर भगा सकता है

लेकिन इस रस का नियमित सेवन कर पेट के अल्‍सर से भी बचा जा सकता है।

जिस वजह से यह आपकी सेहत के साथ आपकी स्किन के लिए भी फायेदमंद होता है.

तरबूज के सेवन से शरीर में लू का प्रकोप कम होता है और गर्मी की बेचैनी से राहत मिलती है। किंतु इस फल के अधिक मात्रा में सेवन करने से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। आइए जानते हैं तरबूज के सेवन से कुछ खास नुकसान:-

यह सभी विकारों और बीमारियों से आपको सुरक्षित रखने का अच्छा विकल्प होता है।

विटामिन सी की उच्च मात्रा प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करती है

नींबू पानी – गर्मियों के मौसम में नींबू पानी को भी बेहद लाभकारी ड्रिंक माना जाता है. नींबू पानी में विटामिन सी समेत कई पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा होती है. इससे शरीर का डाइजेशन सही रहता है और इम्यूनिटी मजबूत होती है. नींबू पानी का सेवन करने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है और डिहाइड्रेशन का खतरा दूर हो जाता है.

इस किस्म का विकास भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बंगलौर द्वारा किया गया है यह एन्थ्रेक्नोज, चूर्णी फफूंदी और मृदुरोमिल फफूंदी की प्रतिरोधी किस्म है प्रति हे० ६० टन तक उपज दे देती है।

जो लोग नियमित रूप से शराब पीते हैं उन्हें बड़ी मात्रा में तरबूज खाने से बचना चाहिए। क्योंकि लाइकोपीन का उच्च स्तर शराब के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है। जिससे लीवर में सूजन हो सकती है। लीवर पर अत्यधिक ऑक्सीडेटिव तनाव हो सकता है। बहुत अधिक तरबूज रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकता है। यह एक स्वस्थ फल हो सकता है, लेकिन इसमें उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। रोजाना इसका सेवन करने से पहले हमेशा डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

तरबूज में भरपूर मात्रा में पानी पाया जाया है, इसलिए यह स्किन को हाइड्रेट रखने में भी फायेदमंद होता है.

तरबूज में website अच्छी मात्रा में पोटेशियम होता है जो इसे दिल के लिए एक बहुत ही फायदेमंद फल बनाता है। इसमें निहित सिट्रलीन और आर्जिनाइन रक्त-धमनियों और रक्त प्रवाह को भी नियमित करते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में सहायक हैं। पर्ड्यू विश्वविद्यालय और केंटकी विश्वविद्यालय के एक अध्ययन के अनुसार तरबूज खाने से समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार आता है। इसमें वो सारी खूबियाँ हैं, जो की एक स्वस्थ ह्रदय के आहार के लिए आवश्यक हैं। 

तंत्रिका और मांसपेशियों को परेशानी हो सकती है

तरबूज के रस का अधिक मात्रा में सेवन करने से आपके शरीर पर इसके दुष्प्रभाव हो सकते हैं। इनमें शामिल हो सकते हैं

समर सीजन में स्किन को तरोताजा बनाए रखने के लिए आप चेहरे पर तरबूज का रस लगा सकते हैं। तरबूज का रस सूर्य की हानिकारक किरणों से भी त्वचा का बचाव करता है।

Report this wiki page